हाई बीपी में दवा छोड़ना खतरनाक हो सकता है

हाई बीपी में दवा छोड़ना खतरनाक हो सकता है

डॉक्‍टर (प्रो.) अनूप मिश्रा

हाई ब्‍लड प्रेशर यानी उच्‍च रक्‍तचाप ऐसी बीमारी है जिस पर अगर समय रहते नियंत्रण न पाया गया तो यह कई दूसरी बीमारियों को न्‍योता देता है। उच्च रक्तचाप एक ऐसा रोग है जिसमें अचानक कुछ घटित हो जाने की आशंका हमेशा बनी रहती है। ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि उच्च रक्तचाप का मरीज सोने गया ओर सोया ही रह गया। इसलिए इसके प्रबंधन में ऐसा कोई प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए कि जिसका कोई वैज्ञानिक आधार न हो।

व्यायाम, टहलना, नमक छोड़ना या योग भी उच्च रक्तचाप की एकदम शुरुआती अवस्था में ही मददगार साबित होते है,  जब तक कि हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप खतरे के निशान के पास न पहुंचा हो। योग के जरिये दवा खाने की नौबत को कुछ दिन टाला जरूर जा सकता है। लेकिन एक बार उच्च रक्तचाप का रोग हो जाए और जांच में बार-बार अधिक रक्तचाप दर्ज हो तो दवा नहीं लेने का जोखिम सोच-समझ कर ही उठाना चाहिए। दवा के साथ-साथ योग करें तो कुछ ज्यादा फायदा हो सकता है। संभव है,  दवा की कम मात्रा लेनी पड़े।

अकसर ऐसे दावे सुनने को मिलते हैं कि योग एवं आयुर्वेदिक दवाओं को आजमाने के लिए मरीज दवा लेना छोड देते है। यह कदम जानलेवा हो सकता है। बीटा ब्‍लॉकर्स जैसी कुछ दवाएं होती हैं जिन्हें छोड़ने का जोखिम यह होता है कि उच्च रक्तचाप पहले से भी ज्यादा हो जाता है। आुधनिक चिकित्सा की भाषा में इस स्थिति को रिबाउंड हाइपर टेंशन या प्रतिक्षेप उच्च रक्तचाप कहा जाता है।

यह स्थिति बेहद खतरनाक होती है। इससे मस्तिष्क में रक्तस्राव या दिल का दौरा पड सकता है। अक्सर मरीज यह सवाल पूछता है कि दवा से छुटकारा मिल सकता है या नहीं। जाहिर है जब कोई दवा छुडाने के दावे करता है तो मरीज उस तरफ आकर्षित हो जाता है। लेकिन दवा लेने की बात को लेकर चिंता करना बेमानी है।

रक्तचाप पर नियंत्रण के लिए एक बार, दो बार या अधिक बार दवा खानी पड़े तो क्या हर्ज है? मैं नहीं समझता कि आयुर्वेद में अभी तक उच्च रक्तचाप की कोई प्रभावी दवा आई है। रक्तचाप के बारे में रोचक तथ्य है कि निम्न रक्तचाप जैसी कोई बीमारी होती ही नहीं है। कुछ स्थितियों में अचानक रक्तचाप कम हो जाता है लेकिन सामान्य अवस्था में निम्न रक्तचाप जैसी कोई स्थिति नहीं होती।

(लेखक दिल्‍ली स्थित फोर्टिस सी डॉक अस्‍पताल के निदेशक और एम्‍स के मेडिसीन विभाग के पूर्व प्रमुख हैं)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।